आयुर्वेदिक तरीका भी है कोरोना संक्रमण से बचाव

आयुर्वेदिक तरीका भी है कोरोना संक्रमण से बचाव

शीला चन्द्रा 


यह भी पढ़े : मुजफ्फरपुर व राजेंद्रनगर ट्रमिनाल सहित पूर्व मध्य रेलवे के छः रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे वल्ड क्लास सुविधा


घर में बने काढ़े का दिन में दो बार करें प्रयोग । यह सलाह कोरोना उपचाराधीन लोगों के लिए नहीं है।

मुजफ्फरपुर कोरोना संक्रमण में व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र मुख्य संरक्षक के रुप में उभर कर सामने आया है। जिससे लोगों का ध्यान विभिन्न पैथ की दवाओं तथा उनकी विधियों पर गया है। इन सबके बीच हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति की सरलता और सुलभता ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया है। इसकी विधियां और दवा हमारे रोजमर्रे के जीवन से जुड़ी होती हैं।

जिसे व्यवहार में लाकर हम मजबूत इम्यून सिस्टम पा सकते हैं। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सकीय परामर्श का एक पोस्टर जारी किया है जिसमें संक्रमण से बचने के सामान्य उपाय से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के बारे में भी बतलाया गया है। यह परामर्श कोरोना उपचाराधीन के लिए नहीं है। कोई भी व्यक्ति टॉल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर चिकित्सकीय सलाह प्राप्त कर सकता है। 


यह भी पढ़े : कोरोना से बचाव को प्रखंड प्रमुख रविता तिवारी ने जरूरतमंदों में बांटे सैनिटाइजर व मास्क ।

संक्रमण से बचने के सामान्य उपाय

संक्रमण से बचने के लिए दिन में कई बार हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीएं। प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे तक योगासन, प्राणायाम एवं मेडिटेसन करें। भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया आदि का प्रयोग किया जाना चाहिए जिससे हमारा इम्यून सिस्टम में वृद्धि होगी। वहीं घर से बाहर अतिआवश्यक होने पर निकलें। नमस्कार की आदत को बढ़ावा दें। 

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के तरीके

आयुष मंत्रालय के अनुसार रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए सुबह में एक बड़े चम्मच से च्यवनप्राश लेना लाभप्रद है। मधुमेह पीड़ित व्यक्ति  चीनी फ्री च्यवनप्राश का प्रयोग करें। हर्बल चाय, काढ़ा, तुलसी की 5 से 7 पत्त्यिां, दालचीनी, काली मिर्च, अदरख एवं मुनक्का 100 ग्राम पानी में 10 मिनट तक हल्की लौ पर उबालकर इसमें आवश्यकतानुसार गुड़ एवं नीबूं का रस मिलाकर गर्म -गर्म दिन में दो बार प्रयोग करें ।वहीं 150 मिलीग्राम दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर गर्म-गर्म दिन में दो बार पीएं। 


यह भी पढ़े : रामगढ़वा : पुलिस ने दो ली० चुलाई शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार, भेजा जेल

बाहर जाते वक्त मास्क जरुर पहनें

कोरोना के इस समय में मास्क की उपयोगिता भी कुछ कम नहीं हुई है। जब भी आप घर से बाहर निकलें मास्क का उपयोग जरुर करें। याद रहे कि एन 95 मास्क संक्रमण रोकने में अक्षम है इसलिए बेहतर है कि तीन लेयर के मास्क पहन कर ही बाहर निकलें। वहीं घर आने पर सबसे पहले स्लीपर को बाहर ही खोलें और अच्छी तरह से मुंह, हाथ और पैर धो लें ।